Human body Composting,ना शमशान ना क़ब्रिस्तान अब इंसान के मृत शरीर से बनेगी खाद

इंसान की मौत हो जाने के बाद उसकी बॉडी को जलाया या दफनाया जाता है या फिर पारसी लोग बॉडी को एक किसी शहर से दूर ऊँची जगह रख आते है जिसको गिद्ध खा लेते है बस ये दो तीन तरह की बाते देखी या सुनी होगी जो मरने के बाद इंसान की बॉडी के साथ किया जाता है।


Human body  Composting

लेकिन अब बदलते ज़माने के साथ लोगो ने इन तरीको को भी बदलना शुरू कर दिया है सोच कर अजीब लगेगा आपको ये शुरुवात हुई है अमेरिका से जहाँ पर मानव शरीर से उपजाऊ मिट्टी बनाने के तरीके की नई खोज हुई है।

इस प्रक्रिया को (Human Composting) नेचुरल कार्बनिक रिडक्शन" के रूप में भी जाना जाता है इसमें किसी बॉडी को एक कंटेनर में बंद कर दिया जाता जो कुछ दिनों बाद खाद में तब्दील हो जाती है.और फिर उस खाद को मर्तक के परिवारजनों को दे दिया जाता है और वे उस खाद का इस्तेमाल अपने घर में रखे गमलो में किचन गार्डन में फूल और सब्ज़ियों के उगाने में करते है।


कैसा लग रहा है सुनकर कब्रिस्तान शमसान जिनको लेकर अलग अलग धर्मो में अनेक मान्यताये है आस्थाये है, हमारे देश में तो बाकायदा ये चुनावी मुद्दा भी बनता है कब्रिस्तानऔर शमशान वहां देखो अमेरिका में सारा मामला ही ख़तम कर दिया पुरानी कहावत इंसान मिटटी से बना है मिटटी में मिल जायेगा मगर किसी ने ये नहीं सोचा होगा के उस मिटटी से फूल और सब्ज़ियां भी उगेंगी।

चलिए अब बात करते है इस प्रक्रिया की शुरुवात कहाँ से और कैसे हुई। 


2019 में वाशिंगटन (Human Composting) वैधता देने वाला पहला अमेरिकी राज्य था. इसके बाद कोलोराडो, ओरेगन, वर्मोंट और कैलिफोर्निया ने भी ऐसा किया और अब न्यूयॉर्क अमेरिका का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहाँ अब एक व्यक्ति अपनी मृत्यु के बादअपने शरीर को मिट्टी में बदलने का विकल्प चुन सकता है. इसे दफनाने या दाह संस्कार की अपेक्षा पर्यावरण के अनुकूल विकल्प केरूप में देखा जाता है.
 

कैसे इंसान की बॉडी से बनता है खाद?


यह प्रक्रिया जमीन के ऊपर बने स्पेशल फैसिलिटी में पूरी होती है. इसके अंतर्गत किसी मरे इंसान के शरीर को लकड़ी के छोटे टुकड़ो, अल्फाल्फा और पुआल जैसी खास चुनी हुई चीजों के साथ एक बंद बक्से में रखा जाता है. ऐसी स्थिति में वह बॉडी धीरे-धीरे मिक्रोब्सकी मदद से विघटित होती है.

इस तरीके में मानव शव को 'नेचुरल ऑरगेनिक रिडक्शन' (Natural organic reduction) की प्रक्रिया से गुज़ारा जाता है.इससे शव के सॉफ़्ट टिश्यू (Soft tissues) यानी नरम ऊतक, खाद जैसे पदार्थ में बदल जाते हैं.

बीच बीच में गर्मी भी दी जाती है. लगभग एक महीने की अवधि के बाद मृत इंसान की बॉडी खाद या पोषकयुक्त मिट्टी में बदल जाती है. इसका उपयोग फूल, सब्जियां या पेड़ लगाने में किया जा सकता है.

फायदे भी जान लो इसके 


इस पहल के समर्थकों का कहना है कि यह न केवल पर्यावरणीय रूप से अच्छा विकल्प है, बल्कि उन शहरों में भी अधिक व्यावहारिक है जहां कब्रिस्तानों के लिए भूमि सीमित है.

 

मानव शव से उपजाऊ मिट्टी बनाने के इस तरीके को सुरक्षित माना जाता है. जानकारों का कहना है कि इस तरह की प्रोसेसिंग मेंअधिकांश पैथोजन्स (pathogens) यानी रोगजनक नष्ट हो जाते हैं.


एक अनुमान के मुताबिक, अमेरिका में लगभग 10 लाख एकड़ यानी 404,685 हेक्टेयर ज़मीन श्मशान घाट (Burial) के लिए सुरक्षितहै. यानी इस ज़मीन पर न तो पेड़ पौधे और जंगल उगाए जा सकते हैं, बल्कि इस पर वन्य जीवों को भी नहीं रखा जा सकता. इसकेअलावा हर साल करीब 40 लाख एकड़ जंगल, ताबूत और शव को रखने वाले संदूक (coffins and caskets) बनाने में नष्ट हो जाताहै.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ